Pan Card Online Apply Kaise Kare

Pan Card Apply Kaise Kare:-

"<yoastmark

  Pan Card क्या है

भारत में पैन कार्ड यानी Permanent Account Number एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है।  जिसका उपयोग आप सभी सरकारी कामकाज में कर सकते हैं। यदि आप बैंक में 50000 से ऊपर की राशि निकासी करते हैं तो आपको पैन कार्ड की जरूरत होती है। Pan Card Apply Kaise Kare.जब आप बैंक में खाता खुलवाने जाते हैं तो वहां पर पैन कार्ड का उपयोग होता है। पैन कार्ड का मुख्य उपयोग के नाम से और Financial Transection में बहुत जरूरी माना गया है।  Pan Card में 10 डिजिट का अकाउंट नंबर मौजूद रहता है। 

                                                        जो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से मिलता है।  Pan Card Income Tex Act 1961 के तहत भारत में PVC Card के रूप में बनता है।  जिसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स को की देखरेख में जारी करता है।  जब आप 50000 से ऊपर की आय रिटर्न दाखिल करते हैं तो पैन कार्ड की आवश्यकता होती है पैन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है।  जिसको आप हर जगह उपयोग कर सकते हैं। पैन कार्ड भारत में पहचान पत्र का एक वेद प्रमाण पत्र होता है।  ऐसे भारत के नागरिक और भारत के निवासी और यहां तक कि विदेशी नागरिक को भी जारी किया जा सकता है।  लेकिन इन लोगों के लिए आवेदन की प्रक्रिया अलग होती है।  यदि एक भारतीय नागरिक है तो आपके लिए जो हमें स्टेप बताने जा रहे है।  उसको ब्लॉक करना है| Pan Card  Apply Kaise Kare” इस पोस्ट में मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। 

#Adhar Card Online Apply kaise kare

 Pan Card मैं मौजूद 10 अंक का नंबर का मतलब क्या होता है। 

पैन कार्ड में दर्द जीत का जो अलफनर भी नंबर होता है उसमें बहुत से सारी जानकारी छुपा रहता है जैसे कि हम आपको बताते हैं               

             ABCDE1234F

• मैंने बताया कि पैन कार्ड में जो 10 डिजिट होता है उसमें पहला 5-digit अल्फाबेट होता है।  और 4 डिजिट नंबर लिंक होता है और उनका जो होता है वह फिर अल्फाबेट होता है इस तरह से पैन कार्ड का नंबर बनाया जाता है यूनिक होता है| यूनिक होता है। 

• पैन कार्ड में पहला तीन अक्षर जो होता है वह नॉर्मल अल्फाबेटिकल सीरीज के होते हैं । जो A से Z तक अल्फाबेट का इस्तेमाल हुआ होता है शुरू का जो होता है तीन अक्षर वह नॉर्मल अल्फाबेटिक सीरीज के होते हैं।  जैसे ABC या फिर कुछ भी हो सकता है। 

• चौथा अक्षर काट के धारक के स्थिति के बारे में वर्णन करता है| जैसे कि कोई कंपनी चलाया है तो उसका पहला COMPANYअक्षर नाम होता है या फिर किसी यह किसी का पर्सनल होता है तो भी होता है।  इसी तरह से होता है| और बहुत ही महत्वपूर्ण होता है उस व्यक्ति की स्थिति की पहचान करने में किया जाता है|

• पांचवा अक्षर जो होता है वह पैन कार्ड का पर्सनल होता है जिसे किसी व्यक्ति का शुरू का नाम या लास्ट में या लेटर का पहला नाम होता है।  जैसे RAHUL KUMAR तो उसका पंचमाक्षर हो जाएगा पैन कार्ड का K.। 

 • और 6 से लेकर 9 तक का जो अक्षर होता है वह 0001 से लेकर 9999 तक का नंबर होता है उस में डाल दिया जाता है।  जो एक यूनिट नंबर होता है  फिर RANDOM NUMBER  होता है|

 • पैन कार्ड का अंतिम अक्षर यानी 10वां अक्षर  जो एक फार्मूला के द्वारा उत्पन्न किया जाता है यानी कि 9 अक्षर जो है उससे अलग होता है। 

 PAN CARD  क्यों है जरूरी

पैन कार्ड में फोटो नाम और सिग्नेचर होता है।  इसीलिए इसमें पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है । इसका प्रमुख उपयोग टैक्स भरने के लिए किया जाता है बिना पैन कार्ड का आपको टैक्स में भुगतान ज्यादा करना पड़ सकता है । पैन कार्ड की यूनिट नंबर की मदद से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट एक व्यक्ति के द्वारा दिए गए सभी ट्रांजैक्शन को लिंक करता है । और उन पर नजर रखता है कि टैक्स की चोरी ना कर सके यह

 Pan Card का फुल फॉर्म क्या होता है:-

 पैन कार्ड का फुल फॉर्म होता है:- Permanent Account Number .एक जरूरी दस्तावेज होता है। यह किसी भी आर्थिक लेनदेन में बहुत जरूरी होता है।  पैन कार्ड सभी देशों में रह रहे लोगों के लिए एक पहचान पत्र के रूप में बहुत जरूरी है। क्योंकि उनके पहचान पत्र के द्वारा ही पता लगाया जा सकता है। कि वह किस देश के नागरिक है यह किस जगह के नागरिक हैं।  सरकार ने देश में बहुत ऐसे ऐसे पहचान पत्र लागू कर रखे है| जिसे देश में रह रहे लोगों की पहचान होती है जैसे :- आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड इत्यादि| 

Pan Card के लिए Ducument

1. पहचान,पते की सबूत, जन्म तिथि प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, DRIVING LICENCE   किसी भी तरह का DOCUMENT.

Pan Card Apply Kaise Kare किसी भी तरह का डॉक्यूमेंट लगाकर आप पैन कार्ड अप्लाई कर सकते हैं अभी बहुत ही आसान तरीका है । पैन कार्ड अप्लाई करने का….

Pan Card Apply Kaise Kare:-

Step-1:-

सबसे पहले आपको एनएसडीएल या यूटीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है वहां पर सर्च करना है Pan Card Apply Kaise Kare कहां पर है

Step-2:-

उसके बाद आपको एप्लीकेशन टाइप में यूज़ करना है कि New Pan India citizen form 49A को Select करना है। फिर वहां पर कैटेगरी में सिलेक्ट करना है कि किसी व्यक्ति के लिए अप्लाई कर रहे हैं। तो Individual या फिर दूसरे चीज के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो वहां पर अलग-अलग Option मिलेगा वो सभी में से किसी एक को Select करना है। फिर वहां पर जेंडर में मेल या फीमेल सिलेक्ट करना है किसी एक को सेलेक्ट करना है ।और टाइटल के रुप में श्री कुमारी श्रीमती जो है वह सिलेक्ट करना है और उसके बाद नाम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी, और मोबाइल नंबर, या फिर कैप्चा भरकर Submit कर दें।

Step-3:-

सबमिट करने के बाद एक आपको Temporary Token Number दिया जाएगा वह टोकन नंबर आप को Save कर लेना है । और उसके बाद फिर Continue With Pan Application Form पर Click करना है। के बाद फिर वही से कंटिन्यू ऑफ कर सकते हैं |यदि  किसी कारणवश आप उस वेबसाइट को बंद कर देते हैं। और दोबारा खोलने पर वह वेब पेज पर Temporary Token Number, E-mail Id, Date of birth डालकर दोबारा आप वहीं से कंटिन्यू कर सकते हैं।

Step-4:-

उसके बाद आपको पहला ऑप्शन आएगा  Pan Card Apply Kaise Kare। Submit Digitally Through e-sign पर Tick करे और C-DAC को CHOOSE करे। इसके बाद आपको Aadhaar Number, Title, Name, Gender, fill कर दे। और सबसे ज्यादा Important है। पिता का नाम या वैकल्पिक के तौर पर माता का नाम भी आप दे सकते हैं।

Step-5:-

उसके बाद आपको पहला ऑप्शन आएगा Pan Card Apply Kaise Kare. Submit Digitally Through e-sign पर Tick करे और C-DAC को CHOOSE करे। इसके बाद आपको Aadhaar Number, Title, Name, Gender, fill कर दे। और सबसे ज्यादा Important है। पिता का नाम या वैकल्पिक के तौर पर माता का नाम भी आप दे सकते हैं।

Step-6:-

और सारा डिटेल भरने के बाद आपको सोर्स ऑफ इनकम चेंज करना है और Residence और Office Address में किसी एक का चयन करके आगे बढ़ जाना है टेलीफोन नंबर और STD कोड भरकर NEXT पर क्लिक कर दें।

Step-7:-

अब आप अंतिम स्टेज पर आ गए हैं। यदि किसी के पास आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड है। तो किसी एक को चयन कर सकते हैं और जिसमें आपको फोटो अपलोड करना होता है । वह भी 50KB के अंदर और ID proof, address proof, date of birth का PDF format Upload किया जाता है जिसकी फाइल की साइज 300 KB से अधिक नहीं होना चाहिए।

Step-8:-

उसके बाद आपको संपूर्ण रुप से डिटेल का वेरीफाई कर लेना है और उसके बाद पेमेंट करे ऑनलाइन अपने पैन कार्ड का रिसिप्ट को सेव करें। और 8 से 10 दिन के बाद आप अपना पैन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

By Shashi K. Yadav

I am Professional Blogger. I am Working In Fino Payment Bank as a Distributer. Any Person Have a Require Fino Payment Bank CSP. I Can Provide.